Full Form of MBBS

आज के इस पोस्ट में हम Full Form of MBBS के बारे में बात करेंगे।

इन डिग्री को दिए गए नाम और संकुचन स्थापना, निकाय या राष्ट्र देने पर निर्भर करते हैं, और मोटे तौर पर उतार-चढ़ाव करते हैं। यह आम तौर पर डिग्री के समग्र स्तरों के बीच कोई अंतर दिखाने के बजाय कस्टम के कारणों के कारण होता है। उन्हें एक ही रूप में देखा जाता है।इस घटना में कि देने वाला शरीर लैटिन में डिग्री का खिताब देता है, डिग्री को नियमित रूप से मेडिसिना बैकलौरियस, चिरुरगिया बैकलौरियस नाम दिया जाता है।

मेडिसिना बैकलॉरियस और चिरुरगिया बैकलॉरियस; या चिरुर्गिया में मेडिसिना एट में बैकलौरियस; एमबी सीएचबी, एमबी बीसीएच आदि के रूप में छोटा किया गया। अंग्रेजी में नामित होने पर, उन्हें बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी नाम दिया गया है; बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी; या बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी; आमतौर पर एमबी बीएस के रूप में छोटा किया जाता है, और कुछ मामलों में बीएम बीएस के रूप में, इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश एमबी बीएस (Full Form of MBBS)-अनुदान देने वाले प्रतिष्ठान अपने प्रमाणपत्रों को नाम देने के लिए लैटिन का उपयोग नहीं करते हैं।

Full Form of MBBS

Table of Contents

Full Form of MBBS

MBBS का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery है।

डिग्री वर्तमान में ब्रिटेन और देशों में संस्थानों में प्रदान की जाती है जो पहले ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे।ऐतिहासिक रूप से, बैचलर ऑफ मेडिसिन संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा डिग्री भी थी, जैसे पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, हार्वर्ड, टोरंटो विश्वविद्यालय, मैरीलैंड विश्वविद्यालय और कोलंबिया।

कई शुरुआती उत्तरी अमेरिकी मेडिकल स्कूल (Full Form of MBBS) (अधिकांश भाग के लिए) चिकित्सकों और सर्जनों द्वारा स्थापित किए गए थे जिन्होंने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में प्रशिक्षित किया था। इंग्लैंड में विश्वविद्यालय चिकित्सा शिक्षा बैचलर ऑफ मेडिसिन योग्यता और स्कॉटलैंड में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन के साथ समाप्त हुई। 19 वीं शताब्दी के मध्य में, चिकित्सा पद्धति को विनियमित करने वाले सार्वजनिक निकायों को स्कॉटलैंड और इंग्लैंड में चिकित्सकों को दोहरी बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की डिग्री रखने की आवश्यकता थी।

19 वीं शताब्दी के दौरान, उत्तरी अमेरिकी मेडिकल स्कूलों ने स्कॉटलैंड के प्राचीन विश्वविद्यालयों की परंपरा पर स्विच किया और बैचलर ऑफ मेडिसिन के बजाय डॉक्टर ऑफ मेडिसिन प्रदान करना शुरू कर दिया।उन देशों में जो चिकित्सा में स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं, हालांकि, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन एक जूनियर डॉक्टरेट के धारक को दर्शाता है और चिकित्सा चिकित्सकों के लिए आरक्षित है जो अनुसंधान करते हैं और चिकित्सा के क्षेत्र में एक थीसिस प्रस्तुत करते हैं।

फिर भी, बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी रखने वालों को आमतौर पर “डॉक्टर” के शिष्टाचार शीर्षक से संदर्भित किया जाता है और उपसर्ग “डॉ” का उपयोग करते हैं, चाहे वे पीएचडी या डीएससी भी रखते हों या नहीं। सिद्धांत रूप में, “डॉक्टर” शीर्षक के उपयोग का अधिकार चिकित्सा स्नातक को प्रदान किया जाता है जब वह प्रासंगिक पेशेवर निकाय द्वारा चिकित्सा व्यवसायी के रूप में पंजीकृत होता है, न कि एमबीबीएस डिग्री के कब्जे से।कई देशों में, डिग्री पांच या छह साल तक चलने वाले स्नातक पाठ्यक्रम के बाद प्रदान की जाती है।

उदाहरण के लिए, मेडिकल डिग्री प्रदान करने वाले अधिकांश चीनी विश्वविद्यालय छह साल तक चलने वाले स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। कुछ मामलों में, किसी अन्य अनुशासन में स्नातक बाद में एक विशेष स्नातक-प्रवेश चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश कर सकता है, जो पहली डिग्री के दौरान प्राप्त प्रासंगिक सामग्री या सीखने के कौशल के लिए अवधि में कम हो जाता है। कुछ मामलों में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के बुनियादी विज्ञान में पुराने प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम (छह साल की डिग्री के लिए) को समाप्त कर दिया गया है: प्रवेश से पहले स्कूल परीक्षाओं द्वारा उस मानक तक पहुंचना होगा। हालांकि, अधिकांश देशों में, एक नए स्नातक बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी को लाइसेंस प्राप्त चिकित्सा व्यवसायी के रूप में पूर्ण पंजीकरण प्राप्त करने से पहले इंटर्नशिप में एक निर्दिष्ट अवधि बितानी चाहिए।

शुक्रिया Full Form of MBBS के पोस्ट को पढ़ने के लिए। इसी तरह के और पोस्ट आपको हमारे वेबसाइट पर मिल जाएंगे।

Leave a Comment